ट्रेडमार्क पंजीकरण ऑनलाइन

ट्रेडमार्क लागू करने से आपको अपने ब्रांड नाम / स्लोगन या लोगो की सुरक्षा करने में मदद मिलती है

शुरुवात

₹ 1,499 + Govt. Fees

पंजीकरण के लिए आवेदन करें

 
  • Hidden

ट्रेडमार्क क्या है?

आमतौर पर, ट्रेडमार्क एक “ब्रांड” या “लोगो” को संदर्भित करता है। ट्रेडमार्क पंजीकरण एक व्यावसायिक नाम, अद्वितीय कैच वाक्यांशों, टैगलाइन या कैप्शन, रंगों के संयोजन और विभिन्न अक्षरों, यहां तक ​​कि गंध के लिए भी प्राप्त किया जा सकता है। ट्रेडमार्क कंपनी / व्यवसाय को अलग पहचान देता है।

यदि ठीक से उपयोग और प्रचार किया जाता है, तो एक ट्रेडमार्क व्यवसाय की सबसे मूल्यवान संपत्ति में से एक बन सकता है। ट्रेडमार्क मूल और साथ ही माल की गुणवत्ता का संकेत देते हैं। कुछ लोकप्रिय ट्रेडमार्क में कोका कोला, एचपी, कैनन, एडिडास आदि शामिल हैं।

ट्रेड मार्क्स रजिस्ट्री ट्रेड मार्क्स एक्ट, 1999 और उसके तहत बनाए गए नियमों का पालन करती है। यह ट्रेडमार्क को पंजीकृत और संरक्षित करता है। आपकी कंपनी की संपत्ति पर कानूनी अधिकार होने से बेहतर कुछ नहीं है।

हमारे पैकेज में क्या शामिल है?

What Are The Different Trademark Symbols?

टीएम (ट्रेडमार्क)

यह एक अनरजिस्टर्ड ट्रेडमार्क है जिसका उपयोग उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है।

एसएम (सेवा मार्क)

यह एक अपंजीकृत सेवा चिह्न है जिसका उपयोग उत्पादों के प्रचार या विज्ञापन के लिए किया जा सकता है।

Ⓡ(पंजीकृत ट्रेडमार्क)

यह ट्रेडमार्क एक वृत्त से घिरा हुआ है और इसे पंजीकृत ट्रेडमार्क के रूप में जाना जाता है।

ट्रेडमार्क पंजीकरण के लिए प्रक्रिया

company registration

एक ट्रेडमार्क खोज का संचालन करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि अद्वितीय लोगो नाम दर्ज किया गया है या नहीं, ट्रेडमार्क खोज विशेषज्ञों द्वारा निष्पादित किया जाता है।

Trademark registration

उपयुक्त वर्ग का चयन करें

आपके उत्पादों की प्रकृति के आधार पर, हम 45 वर्गों के उपयुक्त वर्ग का सुझाव देंगे।

Trademark registration

एप्लिकेशन फाइल करें

निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन दाखिल करें। आप अपना फॉर्म ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी फाइल कर सकते हैं।

Trademark registration

ट्रेडमार्क की पत्रिका

आपका ट्रेडमार्क ट्रेडमार्क के जर्नल में प्रकाशित किया जाएगा। इससे आम जनता को आपत्ति होती है।

Trademark registration

प्रमाण पत्र जारी किया जाता है

यदि कोई आपत्ति नहीं उठाई जाती है, तो एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। इसलिए, आपका ट्रेडमार्क पंजीकरण पूरा हो गया है

ट्रेडमार्क के लाभ

नीचे सूचीबद्ध कई ट्रेडमार्क लाभों में से कुछ हैं:

सुरक्षा

ट्रेडमार्क कानूनी सुरक्षा प्रदान करता है। यह सुरक्षा आपको अपनी संपत्ति को किसी भी प्रकार के उल्लंघन से बचाने की अनुमति देती है। आपको अपनी संपत्ति के दुरुपयोग पर मुकदमा करने का कानूनी अधिकार है।

पहचान

ट्रेडमार्क आपको और आपकी कंपनी को एक अलग पहचान देता है। आपका ट्रेडमार्क ट्रेडमार्क के रजिस्ट्रार में प्रकाशित हुआ है। यह अप्रत्यक्ष रूप से आपकी कंपनी को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, आप अपने ट्रेडमार्क के वास्तविक स्वामी हैं, आपके पास इसके उपयोग के अनन्य अधिकार हैं।

विश्वसनीयता

ट्रेडमार्क बाज़ार में आपकी कंपनी के मूल्य को बढ़ाता है। यह आपकी कंपनी को ग्राहकों के साथ-साथ निवेशकों और भागीदारों के सामने विश्वसनीय बनाता है।

ट्रेडमार्क की कक्षाएं

कक्षाएं ट्रेडमार्क की श्रेणी
वर्ग 1 किसी भी प्रकार के रसायन जिनका उपयोग उद्योग, विज्ञान या फोटोग्राफी में किया जाता है, यहां तक ​​कि कृषि, बागवानी और वानिकी में उपयोग किए जाने वाले रसायन भी, उद्योग में उपयोग किए जाने वाले चिपकने वाले, असंसाधित प्लास्टिक, अखाद्य पदार्थों में शामिल रासायनिक पदार्थ।
वर्ग 2 किसी भी प्रकार के पेंट या वार्निश, जंग और लकड़ी की क्षति के खिलाफ इस्तेमाल किया जाने वाला कोई भी संरक्षक, पन्नी और पाउडर के रूप में उपयोग की जाने वाली धातुएं, जो चित्रकारों, सज्जाकार या प्रिंटर, यहां तक ​​कि स्वामी और colorants द्वारा उपयोग किया जाता है।
वर्ग 3 कपड़े धोने में प्रयुक्त पदार्थ, सफाई और पॉलिशिंग भी; और रासायनिक अनुप्रयोग, साबुन, इत्र, तेल, किसी भी तरह के सौंदर्य प्रसाधन हैं
वर्ग 4 सभी औद्योगिक ग्रीस और तेल, किसी भी प्रकार के स्नेहक, गीला या बाध्यकारी रचना, सभी ईंधन और मोमबत्तियाँ और विक्स।
वर्ग 5 चिकित्सीय तैयारी (पशु चिकित्सा और औषधि, जिसमें सेनेटरी तैयारी भी शामिल है, कोई भी आहार पदार्थ), शिशु आहार, मलहम, ड्रेसिंग सामग्री, कीटाणुनाशक, दंत मोम, वर्मिन को नष्ट करने की तैयारी।
वर्ग 6 आम धातु और मिश्र धातु निर्माण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कोई भी सामग्री; गैर-विद्युत केबल और तार (सभी सामान्य धातुएं), पाइप और ट्यूब और अन्य छोटे धातु के हार्डवेयर भी शामिल हैं
वर्ग 7 मशीनें और उनके उपकरण, मोटर या इंजन (भूमि वाहन शामिल नहीं हैं), इनक्यूबेटर्स (अंडे के लिए) और कृषि मशीनों (हाथ शामिल नहीं संचालित)।
वर्ग 8 हाथ उपकरण, कटलरी, रेजर और साइड हथियार।
वर्ग 9 विज्ञान, नेविगेशन, फ़ोटोग्राफ़ी, सिनेमैटोग्राफी, प्रकाशिकी, भार और माप, सिग्नल, पर्यवेक्षण, जीवन-बचत और / या शिक्षण में उपयोग किए जाने वाले किसी भी उपकरण और उपकरण, का संचालन, रूपांतरण, स्विचिंग, विनियमन, ध्वनि या छवियों का प्रजनन या प्रजनन; किसी भी प्रकार के चुंबकीय डेटा वाहक या रिकॉर्डिंग डिस्क, वेंडिंग मशीन (स्वचालित) और किसी भी सिक्का-संचालित उपकरण; कंप्यूटर, कैश रजिस्टर, मशीनों की गणना और आग बुझाने के उपकरण।
वर्ग 10 सर्जिकल, दंत और पशु चिकित्सा उपकरण और उपकरण, कृत्रिम अंग या आंख या दांत सहित किसी भी प्रकार के चिकित्सा उपकरण; आर्थोपेडिक लेख भी शामिल थे।
वर्ग 11 कोई भी प्रकाश, भाप उत्पन्न करना, गर्म करना, सुखाने, खाना पकाने, प्रशीतित करना, हवादार करना, सेनेटरी या पानी की आपूर्ति से संबंधित उपकरण और उपकरण।
वर्ग 12 लोकोमोटिव के लिए वाहन और उपकरण (भूमि, वायु या जल द्वारा / में)
वर्ग 13 आतिशबाजी, आग्नेयास्त्र, विस्फोटक और गोला-बारूद (प्रक्षेप्य भी)।
वर्ग 14 किसी भी कीमती धातु और उसके मिश्र धातु और उस कीमती धातु से बने किसी भी सामान या गहने, गहने और कीमती पत्थरों के साथ लेपित; कालक्रमिक यंत्र भी।
वर्ग 15 कोई भी वाद्य यंत्र
वर्ग 16 कार्डबोर्ड और पेपर; उनसे बना कोई भी सामान; मुद्रित द्रव्य, तस्वीरें और सभी स्टेशनरी जो उन्हें किसी भी अन्य वर्गों, चिपकने वाले (घरेलू स्तर पर), पेंट ब्रश, कार्यालय की आवश्यकता में शामिल नहीं हैं; शिक्षण सामग्री (किसी भी प्रकार के तंत्र को छोड़कर), पैकेजिंग के लिए मुद्रण ब्लॉक और प्लास्टिक सामग्री।
वर्ग 17 रबर, अभ्रक, गुटका-परचा, अभ्रक, गोंद और इनसे बने किसी भी सामान, पैकिंग, इन्सुलेट और रोक सामग्री, extruded plastic, पाइप (लचीला और धातुओं से बना नहीं)।
वर्ग 18 चमड़े को किसी भी प्रकार की सीमा, इस सामग्री से कोई भी सामान, चड्डी, खाल, जानवरों की खाल और यात्रा बैग; छत्र, छाते और चलने की छड़ें भी दोहन और चाबुक हैं।
वर्ग 19 गैर-धातु निर्माण सामग्री, कठोर पाइप फिर से गैर-धातु और निर्माण प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है; कोलतार, डामर, और पिच; स्मारकों, धातु की नहीं।
वर्ग 20 दर्पण, फर्नीचर, चित्र फ़्रेम; लकड़ी, ईख, कॉर्क, विकर, बेंत, हड्डी, सींग, व्हेलबोन, हाथीदांत, एम्बर, शेल, मेयर्सचौम, मदर-ऑफ-पर्ल या उनके किसी भी प्रकार का कोई भी सामान, प्लास्टिक का कोई भी सामान जिसे वे किसी अन्य में शामिल नहीं करते हैं।
वर्ग 21 घरेलू बर्तन और कंटेनर (रसोई सहित), स्पंज और कंघी; ब्रश (पेंट ब्रश को छोड़कर) और उनके बनाने में शामिल सामग्री; स्टील ऊन और असंसाधित कांच, चीनी मिट्टी के बरतन और कांच के बने पदार्थ; मिट्टी के बरतन भी।
वर्ग 22 “टेंट, नेट, स्ट्रिंग्स, रस्सियों, तिरपाल, awnings, बोरी, पाल, बैग (जो अन्य वर्गों से बाहर रखा गया है); भराई और गद्दी सामग्री; कच्चे वस्त्र सामग्री (रेशेदार)।
वर्ग 23 धागे और यार्न (कपड़ा उपयोग)।
वर्ग 24 कपड़ा और उनका सामान; बेड कवर और टेबल कवर।
वर्ग 25 जूते, कपड़े, और टोपी।
वर्ग 26 रिबन, कढ़ाई, फीता, और चोटी; हुक और बटन, सुई और पिन; कृत्रिम फूल।
वर्ग 27 मैट, कालीनों, कालीनों और चटाई, लिनोलियम और अन्य समान सामग्री जो मौजूदा फर्श को कवर करने के लिए उपयोग की जाती हैं और दीवार-हैंगिंग जो गैर-कपड़ा हैं
वर्ग 28 स्पोर्टिंग और जिमनास्टिक लेख; गेम और किसी भी तरह के प्लेथिंग्स को दिया गया है जो कि वे अन्य वर्गों में शामिल नहीं हैं और क्रिसमस ट्री के लिए सजावट भी हैं।
वर्ग 29 मछली, मांस, मुर्गी पालन; मांस का अर्क; सूखे, पके हुए, जमे हुए edibles (फल और सब्जियां), जेली, जाम; अंडे, दूध और उसके उत्पाद, तेल (खाद्य)।
वर्ग 30 “चाय, कॉफी, चावल, चीनी, टैपिओका, कृत्रिम कॉफी, और साबूदाना; रोटी, आटा, पेस्ट्री और हलवाई की दुकान; शहद, ices, खमीर, स्वाद, नमक, बेकिंग पाउडर, सरसों, सॉस, सिरका, मसाले और बर्फ।
वर्ग 31 कृषि, वन और बागवानी और अनाज के उत्पादों ने दिया कि वे अन्य वर्गों में शामिल नहीं हैं; ताजी सब्जियां और फल; जीवित पशु; बीज; पौधे और फूल (प्राकृतिक); जानवरों के लिए खाद्य उत्पाद
वर्ग 32 खनिज और वातित पानी; गैर-मादक पेय और बियर; फलों का रस और पेय; सिरप और पेय पदार्थों के लिए तैयारी।
वर्ग 33 मादक पेय (बियर को छोड़कर)।
वर्ग 34 धूम्रपान लेख, तम्बाकू, और माचिस।
वर्ग 35 व्यवसाय प्रबंधन; विज्ञापन; व्यवसाय प्रशासन और अन्य कार्यालय कार्य।
वर्ग 36 वित्तीय मामले, बीमा; मौद्रिक मामले; अचल संपत्ति मामले।
वर्ग 37 मरम्मत, भवन निर्माण, स्थापना सेवाएँ।
वर्ग 38 दूरसंचार
वर्ग 39 माल की पैकेजिंग और भंडारण; परिवहन।
वर्ग 40 सामग्री का उपचार।
वर्ग 41 प्रशिक्षण प्रदान करना; मनोरंजन; खेल; शिक्षा और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियाँ।
वर्ग 42 तकनीकी और वैज्ञानिक सेवाएं; औद्योगिक विश्लेषण और अनुसंधान सेवाएं; कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर और उनके डिजाइन का विकास।
वर्ग 43 पेय और भोजन या अस्थायी आवास प्रदान करने से संबंधित सेवाएं।
वर्ग 44 मनुष्यों और जानवरों दोनों के लिए किसी भी प्रकार की चिकित्सा सेवाएं (पशु चिकित्सा, स्वच्छ और सौंदर्य सेवाओं सहित); बागवानी, कृषि और वन सेवाएं।
वर्ग 45 कानूनी और सुरक्षा सेवाएं; व्यक्तिगत और सामाजिक सेवाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. ट्रेडमार्क क्या होता है?
आम आदमी की भाषा में एक ट्रेडमार्क (जिसे ब्रांड नाम के रूप में जाना जाता है) एक दृश्य प्रतीक है जो एक शब्द पर हस्ताक्षर, नाम, डिवाइस, लेबल, अंकों या वस्तुओं या सेवाओं पर एक उपक्रम द्वारा उपयोग किए गए रंगों का संयोजन या इसे भेद करने के लिए अन्य लेख हो सकता है। एक समान उपक्रम से उत्पन्न अन्य समान वस्तुओं या सेवाओं से।
अधिनियम के तहत ट्रेडमार्क पंजीकृत करने की कानूनी आवश्यकताएं हैं:

  • चयनित चिह्न रेखांकन (जो कागज के रूप में है) का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होना चाहिए।
  • यह किसी एक उपक्रम की वस्तुओं या सेवाओं को दूसरों से अलग करने में सक्षम होना चाहिए।
  • माल या सेवाओं के संबंध में माल या सेवाओं के संबंध में इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए या प्रस्तावित किया जाना चाहिए ताकि वस्तुओं या सेवाओं के बीच व्यापार के संबंध में एक संकेत मिल सके और
    कुछ व्यक्ति को उपयोग करने का अधिकार है उस व्यक्ति की पहचान के साथ या उसके बिना निशान।

2. अच्छे ट्रेडमार्क का चयन कैसे करें?

  • यदि यह एक शब्द है तो इसे बोलना, वर्तनी और याद रखना आसान होना चाहिए। सर्वश्रेष्ठ ट्रेडमार्क आविष्कार किए गए शब्द या गढ़े हुए शब्द या अद्वितीय ज्यामितीय डिज़ाइन हैं।
  • यदि यह एक शब्द है तो इसे बोलना, वर्तनी और याद रखना आसान होना चाहिए। सर्वश्रेष्ठ ट्रेडमार्क आविष्कार किए गए शब्द या गढ़े हुए शब्द या अद्वितीय ज्यामितीय डिज़ाइन हैं।
  • कृपया किसी भौगोलिक नाम, सामान्य व्यक्तिगत नाम या उपनाम के चयन से बचें। इस पर किसी का एकाधिकार नहीं हो सकता।
  • माल की गुणवत्ता (जैसे सर्वोत्तम, उत्तम, सुपर आदि) का वर्णन करने वाले प्रशंसनीय शब्द या शब्दों को अपनाने से बचें।
  • यह पता लगाने के लिए बाजार सर्वेक्षण करने की सलाह दी जाती है कि क्या बाजार में समान / समान चिह्न का उपयोग किया जाता है।
  • हम ट्रेडमार्क खोज में आपकी सहायता कर सकते हैं, अगर आपके लिए यह आसान हो जाता है, तो आप हमारे साथ रजिस्टर करें।

3. भारत में विभिन्न प्रकार के ट्रेडमार्क कौन से पंजीकृत हो सकते हैं?

  • कोई भी नाम (आवेदक के व्यक्तिगत या उपनाम या व्यवसाय में पूर्ववर्ती या व्यक्ति के हस्ताक्षर सहित), जो व्यापार के लिए चिह्न के रूप में अपनाने के लिए असामान्य नहीं है।
  • एक आविष्कार किया गया शब्द या कोई मनमाना शब्दकोश शब्द या शब्द, जो सीधे माल / सेवा के चरित्र या गुणवत्ता का वर्णनात्मक नहीं हो।
  • अक्षर या अंक या उसका कोई संयोजन।
  • The right to
    किसी ट्रेडमार्क के स्वामित्व
    को अधिनियम के तहत पंजीकरण द्वारा या विशेष वस्तुओं या सेवा के संबंध में उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है।
  • फैंसी डिवाइस या प्रतीक सहित डिवाइस
  • मोनोग्राम
  • किसी शब्द या उपकरण के संयोजन में रंगों का संयोजन या यहां तक ​​कि एक ही रंग
  • माल का आकार या उनकी पैकेजिंग
  • 3-आयामी चिह्न बनाने वाले चिह्न।
  • ध्वनि अंकन जब पारंपरिक अंकन में दर्शाया जाता है या शब्दों में रेखांकन द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है।

4. ट्रेडमार्क का कार्य क्या है?
आधुनिक व्यावसायिक स्थिति के तहत एक ट्रेडमार्क चार कार्य करता है:

  • यह वस्तुओं / सेवाओं और इसकी उत्पत्ति की पहचान करता है।
  • यह इसकी अपरिवर्तित गुणवत्ता की गारंटी देता है
  • यह वस्तुओं / सेवाओं का विज्ञापन करता है
  • यह वस्तुओं / सेवाओं के लिए एक छवि बनाता है

5. ट्रेडमार्क के लिए कौन आवेदन कर सकता है और कैसे?

  • कोई भी व्यक्ति, का मालिक होने का दावा करता है ट्रेडमार्क
    उसके द्वारा उपयोग किए जाने वाले या प्रस्तावित, पंजीकरण के लिए निर्धारित तरीके से लिखित रूप में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन में ट्रेडमार्क, माल / सेवाएं, आवेदक और एजेंट का नाम और पता (यदि कोई हो), पॉवर ऑफ अटॉर्नी के साथ, चिह्न के उपयोग की अवधि शामिल होनी चाहिए। आवेदन अंग्रेजी या हिंदी में होना चाहिए। इसे उचित कार्यालय में दायर किया जाना चाहिए।
  • आवेदन संबंधित कार्यालय के फ्रंट ऑफिस काउंटर पर व्यक्तिगत रूप से जमा किए जा सकते हैं या डाक द्वारा भेजे जा सकते हैं। इन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ई-फाइलिंग गेटवे के माध्यम से लाइन पर भी दायर किया जा सकता है।

6. ट्रेडमार्क से किसे फायदा होता है?

  • ट्रेडमार्क का पंजीकृत प्रोप्राइटर अपने उत्पादों या सेवाओं की सद्भावना की स्थापना और सुरक्षा कर सकता है, वह अन्य व्यापारियों को उनके ट्रेडमार्क का उपयोग करने, हर्जाने के लिए मुकदमा करने और उल्लंघन करने वाले सामान और लेबल के सुरक्षित विनाश से रोक सकता है।
  • सरकार ट्रेडमार्क के पंजीकरण के पंजीकरण और संरक्षण के लिए शुल्क के रूप में राजस्व कमाती है
  • कानूनी पेशेवरों उद्यमियों को चयन पंजीकरण और ट्रेडमार्क के संरक्षण के बारे में सेवाएं प्रदान करते हैं और उसी के लिए पारिश्रमिक प्राप्त करते हैं
  • खरीदार और अंततः वस्तुओं और सेवाओं के उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ चुनने का विकल्प मिलता है।

7. ट्रेडमार्क पंजीकृत करने के क्या लाभ हैं?
ट्रेडमार्क का पंजीकरण स्वामी पर माल या सेवाओं के संबंध में ट्रेडमार्क का उपयोग करने का विशेष अधिकार प्राप्त करता है, जिसके संबंध में चिह्न पंजीकृत है और प्रतीक (R) का उपयोग करके ऐसा करने के लिए संकेत देता है, और उल्लंघन के राहत की तलाश करता है देश में उपयुक्त अदालतों में। विशेष अधिकार हालांकि रजिस्टर पर दर्ज की गई किसी भी स्थिति के अधीन होता है जैसे कि उपयोग के क्षेत्र की सीमा आदि। इसके अलावा, जहां दो या दो से अधिक व्यक्तियों ने समान या लगभग समान अंक दर्ज किए हैं विशेष परिस्थितियों के कारण, ऐसे अनन्य अधिकार एक दूसरे के खिलाफ काम नहीं करते हैं।

8. क्या एक पंजीकृत ट्रेडमार्क को रजिस्टर से हटाया जा सकता है?
हाँ। यह जमीन पर निर्धारित प्रपत्र पर रजिस्ट्रार के आवेदन पर हटाया जा सकता है कि रजिस्टर पर गलत तरीके से निशान बाकी है। रजिस्ट्रार भी पंजीकृत ट्रेडमार्क को हटाने के लिए नोटिस जारी कर सकता है?
9. ट्रेडमार्क कानूनों के स्रोत क्या हैं?

  1. राष्ट्रीय प्रतिमाएँ, अर्थात्, ट्रेड मार्क्स अधिनियम, 1999 और नियम वहाँ बनाए गए।
  2. अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीय सम्मेलन।
  3. राष्ट्रीय द्विपक्षीय संधि।
  4. क्षेत्रीय संधि।
  5. न्यायालयों का निर्णय।
  6. अदालतों के नियमावली और दिशानिर्देशों और फैसलों में कार्यालय अभ्यास कम हो गया है
  7. बौद्धिक संपदा अपीलीय बोर्ड का निर्णय।
  8. शिक्षाविदों और पेशेवर विशेषज्ञों द्वारा लिखित पाठ्य पुस्तकें।

10. ट्रेडमार्क के रजिस्टर में क्या है?

ट्रेडमार्क का रजिस्टर
वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक रूप में बनाए रखा गया है, जिसमें ट्रेडमार्क का वर्ग और सामान / सेवाएं शामिल हैं, जिसके संबंध में यह विशेष रूप से पंजीकृत है जिसमें अधिकारों के पंजीकरण के दायरे को प्रभावित करना शामिल है; प्रोपराइटरों का पता; व्यापार या प्रोप्राइटर के अन्य विवरण के विवरण; सम्मेलन की आवेदन तिथि (यदि लागू हो); जहां एक ट्रेडमार्क पहले के निशान या पहले के अधिकारों के मालिक की सहमति से पंजीकृत किया गया है, वह तथ्य है।
11. क्या आवेदन या रजिस्टर में कोई सुधार किया जा सकता है?
हाँ। लेकिन मूल सिद्धांत यह है कि जिस ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया गया है, उसकी पहचान को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त रूप से परिवर्तित नहीं किया जाना चाहिए। अधीनस्थ कानून में विस्तृत नियमों के अनुसार इस परिवर्तन के अधीन अनुमन्य हैं।
12. प्रमुख ट्रेडमार्क लेनदेन के लिए औपचारिकताएं और सरकारी शुल्क क्या हैं?

  • नए आवेदन पत्र दाखिल करने के लिए आवेदन की प्रकृति के आधार पर फॉर्म निर्धारित किए गए हैं जैसे फॉर्म TM-1, TM-2, TM-3, TM-8, TM-51 आदि शुल्क: Rs.4000 / –
  • ट्रेड मार्क्स जर्नल (FormTM-5) में प्रकाशित आवेदन का विरोध करने के लिए विपक्ष की सूचना दर्ज करना। शुल्क: रु। 2,500 / – प्रत्येक वर्ग के लिए कवर
  • एक प्रतिगमन के नवीकरण के लिए। ट्रेडमार्क (फॉर्म TM-12)। शुल्क: Rs.5,000 / –
  • <ली> बेलेट नवीकरण के लिए अधिभार (फॉर्म टीएम -10)। शुल्क: रु। 3000 / –

  • हटाए गए चिह्न (फॉर्म TM-13) की बहाली: 5,000 / –
  • पंजीकृत ट्रेडमार्क के सुधार के लिए आवेदन (फॉर्म TM-26) शुल्क: रु। 3000 / –
  • कानूनी प्रमाणपत्र (फॉर्म TM-46) (रजिस्टर में प्रविष्टियों का विवरण प्रदान करना) शुल्क: रु। 500 / –
  • एक चिह्न की प्रतिगामीता के रूप में रजिस्ट्रार की प्रारंभिक सलाह (फॉर्म TM-55)। शुल्क: रु। 500 / –
  • कॉपीराइट खोज अनुरोध और प्रमाण पत्र जारी करना (फॉर्म टीएम -60) शुल्क: रु, 5,000 />